पर्सनल लोन अप्लाई करते समय इन 7 बड़ी गलतियों से बचे - Financing Panda: Latest News on Finance, Loan, Business

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, March 7, 2022

पर्सनल लोन अप्लाई करते समय इन 7 बड़ी गलतियों से बचे

इन दिनों पर्सनल लोन प्राप्त करना मुश्किल नहीं है। इसके अलावा, अपनी पसंद की ऋण अवधि पर ऋण चुकाने की स्वतंत्रता, आसान व्यक्तिगत ऋण पात्रता, और व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर इसे और भी आकर्षक बनाती है। पर्सनल लोन असंख्य कारणों से लिए जा सकते हैं जैसे अचानक चिकित्सा व्यय का भुगतान, घर का पुनर्गठन, आदि। 

 7 सामान्य पर्सनल लोन गलतियाँ-

कोई भी व्यक्ति पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है या ऋण आवेदन पत्र भरने के लिए ऋणदाता की निकटतम शाखा में जा सकता है। हालाँकि, पर्सनल लोन स्वीकृत होने में आसानी के बावजूद, उधारकर्ता अपने ऋण आवेदन पत्र भरते समय सामान्य गलतियाँ करते हैं। उनमें से कुछ हैं:

  • ऋण राशि के बारे में अनिश्चित होना: पर्सनल लोन की आसान उपलब्धता का मतलब यह नहीं है कि हर वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए ऋण लेना शुरू कर देना चाहिए। ऋण राशि का निर्धारण करते समय, आपको यह समझना चाहिए कि निवेश की आवश्यकता आवश्यक है या तुच्छ मांगों को पूरा करने के लिए लिया जा रहा है। पर्सनल लोन की ब्याज दरें अधिक होती हैं, जिसका अर्थ है कि ऐसे ऋणों को चुकाना महंगा हो सकता है।
  • उधारदाताओं की तुलना नहीं करना: आपका लेनदार आपको ऋण आवेदन के 15 मिनट के भीतर पूर्व-अनुमोदित ऋण का वादा कर सकता है। हालांकि, बाजार में अन्य उधारदाताओं द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों और लाभों की अनदेखी का यह एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए। ब्याज दरों की तुलना करने से आपको दूसरों द्वारा लिए गए सस्ते पर्सनल लोन से लाभ हो सकता है। अपने संभावित ऋणदाता के नियमों और शर्तों का सावधानीपूर्वक अवलोकन जल्द ही काफी बचत सुनिश्चित करेगा।
  • अपने क्रेडिट स्कोर का ध्यान नहीं रखना: अधिकांश पर्सनल लोन असुरक्षित होते हैं, जिसका अर्थ है कि ऋणदाता ऋण स्वीकृति के दौरान सुरक्षा या संपार्श्विक की मांग नहीं करते हैं। यह बताता है कि उधारदाता आपके क्रेडिट स्कोर को क्यों जानना चाहते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होगा, आपके द्वारा अपने ऋण पर चूक करने का जोखिम उतना ही कम होगा। चूंकि असुरक्षित व्यक्तिगत ऋणों में ऋणदाता के लिए बहुत अनिश्चितता होती है, इसलिए आपको कम ब्याज दरों पर ऋण स्वीकृत करने के अलावा त्वरित ऋण अनुमोदन के लिए एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखना चाहिए।
  • एक लंबी ऋण अवधि का विकल्प: लंबी ऋण चुकौती अवधि कम समान मासिक किश्तों (ईएमआई) में तब्दील हो जाती है। हालांकि, इसका मतलब ब्याज भुगतान के रूप में अधिक पैसा भी है, इस प्रकार, लिए गए ऋण की लागत बढ़ जाती है। जब ब्याज के कम बोझ से लाभ उठाने के लिए ऋण चुकौती की बात आती है तो आक्रामक दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है।
  • अतिरिक्त शुल्कों को अनदेखा करना: कई ऋणदाता बेहतर ऑनलाइन सेवा प्रदान करने की आड़ में अतिरिक्त शुल्क लेते हैं या प्रबंधन शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क के रूप में अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। शामिल अनुपूरक लागतों की जाँच करें। साथ ही, भविष्य में संभावित उच्च अप्रत्याशित लाभ का अर्थ है कि आप अपने ऋण का पूर्व भुगतान करना चाहेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका बैंक ऋण राशि के फोरक्लोज़र के लिए अतिरिक्त शुल्क लेता है। उन उधारदाताओं से बचें जो ऋण ब्याज राशि से अधिक शुल्क लेते हैं।
  • ऋण प्रपत्र पर आँख बंद करके हस्ताक्षर करना: दस्तावेज़ में दिए गए फाइन प्रिंट को पढ़ना आवश्यक है। बहुत से लोग ऋण विवरण के बारे में सुनिश्चित किए बिना ऋण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हैं। यह गलत धारणा कि आपका उधार देने वाला बैंक गलत कर सकता है, लंबे समय में एक महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान का कारण बन सकता है, इस प्रकार, ऋण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले उन्हें जांचना आवश्यक हो जाता है।
  • मौजूदा ऋण विवरण छिपाना: यदि आपने कोई अन्य ऋण लिया है और वर्तमान में उसे चुका रहे हैं, तो उसके बारे में विवरण साझा करना महत्वपूर्ण है। आपके वर्तमान ऋणों के बारे में जानकारी रोकना आपके क्रेडिट इतिहास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, इस प्रकार, आपके लिए भविष्य में ऋण के लिए आवेदन करना कठिन हो जाता है।

ऋणदाता की साख की जांच किए बिना पर्सनल लोन के लिए जल्दबाजी करना जोखिम भरा हो सकता है। यह उन मामलों में होता है जब धोखेबाज ऋणदाता नए ग्राहकों को लुभाने के लिए मामूली पर्सनल लोन ब्याज दर की घोषणा करते हैं। लंबे समय में वित्तीय परेशानियों से बचने के लिए बाजार में बिना किसी विश्वसनीयता वाले नए ऋणदाता संस्थान से संपर्क करने के बजाय किसी बैंक या ऋणदाता से संपर्क करना फायदेमंद है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad